The Shri Sai Public School hold the core values Child Centric, Innovation, Mutual Respect and Commitment to Excellence firmly which form the foundation on which we perform and conduct ourselves.

प्रणव
 

बीज का बीज का अंकुरण एक जटिल प्रक्रिया है। उचित पर्यावरणीय परिस्थितियों जैसे नमी, तापमान, हवा और प्रकाश समेत उचित परिस्थितियों का होना (शामिल) केन्द्रित है जिसमें कई जैव रासायनिक, शारीरिक और रूपात्मक बदलाव शामिल हैं। एक बीजका · विकसित होना, अन्तर्मन या आत्मा के विकसित होने जैसा है जिसे हम प्रणव कहते हैं। यह सबसे मूल और पहली प्रक्रिया होती है। जिसमें दिव्यता के करण शामिल घेते हैं । किंतु प्राण को सकारात्मक ऊर्जा देना पर्यावरण पर निर्भर करता है। सकारात्मक पर्यावरण की भाँति हमारा श्री साई पब्लिक स्कूल हैं जो नए ऊर्जावान बीज रोपित करता है। प्रथम सोपान के रूप में।


पल्लव
 

पल्लव पौधों में अंकुरण का पहला कदम भ्रूणीय पत्ती का विकास है जिसे बीजपत्र कहा जाता है। पत्र उस कोमल अंकुर की रक्षा करते हैं जो पौधों के ऊपरी हिस्सों में विकसित होगा और इसके निकलने का समय महत्त्वपूर्ण होता है। पल्लव का विकास होना अपने अन्तर्मन पर निर्भर करता है अगर अन्तर्मन शक्तिशाली और सकारात्मक है तो यह पल्लव विकसित होने की नई ऊर्जा में शामिल होता चला जाएगा और प्रकृति के अनुकूल अपना तालमेल बना लेगा। श्री साई प. स्कूल अपने पल्लवों को इस प्रकार विकसित करता है कि वह अपने लक्ष्य से भटके नहीं और सदैव सकारात्मक ऊर्जा और प्राणतत्व से भरे रहे।


कोपल
 

पर्ण की परिपक्वता प्रणव और पल्लव पर निर्भर करती है। पर्ण का विकास होना एक वृक्ष धरोहर साबित होता है जो पूरे वृक्ष के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और सूर्य से ऊर्जा लेकर हर एक प्राणतत्त्व में ऊर्जा का संचालन करता है तृतीय सोपान - श्री साई पब्लिक स्कूल भी तीसरे सोपान की तरह सभी तत्वों का जोड़े रहता है जो कि नए लक्ष्यों को बनाने में सहायक होता है


पुष्प
 

पुष्प की संरचना शुरु के तीन नियमों पर निर्भर करती है जो कि प्रणव, पल्लव और पर्ण हैं। जब अन्तर्मन और अन्तर्दशा सकारात्मक ऊर्जा से परिपूर्ण रहती है तब जाकर एक दिव्य पुष्प का उद्गम प्रस्तुत होता है । । यही दिव्य पुष्प प्रभु के श्रीचरणों में समाहित हो जाता है और यही निरंतर प्रक्रिया प्रकृति में विराजमान रहती है या संचालित रहती है। श्री सा. प. स्कूल भी एक दिव्य पुष्प को तैयार करता है जिसमें बुद्धिमत्ता, शौर्य, साहस औरसकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। यह पुष्पसुंदर होने के साथ-साथ विनम्र स्वभाव का होता है जो कि अपनी सुगंध हर तरह के पर्यावरण में फैलाता है और नकारात्मक ऊर्जा को करता है।


Homework
 

Homework, considered to be an integral part of the learning process is set every day, encouraging independent study. At junior school, homework time varies from 20 minutes in Class - I to 40 minutes in Class - V. At middle school this increases to six hours a week and progresses to ten hours by senior school.


Assessment
 

A regular assessment of student's work is considered crucial in the educational process. Progress is discussed with both parents and students. In Elementary and Junior school the assessment is based on class work, homework, projects, worksheets and detailed progress reports are made by the teacher. While in the middle school, we follow (formative) continuous assessments throughout the year, there are two summative assessments, one in each term. Senior school assessments have been organized following the Council guidelines.

Examinations
 

Exams are the way to test student's knowledge. Exams and test help the student's concentrate in their studies, learn their lessons properly and to enhance the real skills, talents and knowledge. It is the way to express their real knowledge and ability in the written form. It teaches a lot of things and gives training on various things like punctuality, writing skills, and timing sense, expressing our thoughts and opinions and so on. In the senior school we have regular exams Continuous Assessment, Initiations, Half yearly, Trials, Pre - boards and finals.